Resume Samples

Professional Resume Kaise Banay ?? Resume Writing Tips !

Excellent-Tips-To-Make-Your-professional Resume

हेलो दोस्तों! welcome to our blog . दोस्तों आज हम फिर से एक बार आपके साथ कुछ नईऔर इंटरेस्टिंग बाते डिसकस करेंगे। इस पोस्ट में आज हम आपको बताने वाले है Professional Resume Kaise Banay ?? आज आपके भी दिमाग में ये सवाल होगा की किस तरह से अपना रिज्यूमे को एक प्रोफेशनल बनाया जाय। जानने के बने रहिये हमारे साथ ।

ये मायने नहीं रखता है की आप किस जॉब के अप्लाई कर रहे है और किस कंपनी में काम करना चाहते है। कॉर्पोरेट की दुनिया में अगर आपको एक अच्छी और बेहतरीन जॉब चाहिए तो उसका एक ज़रिए होता है आपका रिज्यूमे । कई बार कैंडिडेट्स को पता ही नहीं होता है की रिज्यूमे कैसा होना चाहिए इसलिए जल्दी बाज़ी में वो गलत रिज्यूमे किसी पोस्ट के लिए भेज देते है जिस से उनके नौकरी मिलने के चान्सेस बहुत ही काम हो जाते है ।

resume

आपके रिज्यूमे में आपकी वैल्यू झलकती है जिस से आपको एक इंटरविएवेर इंटरव्यू के लिए बुलाता है। अगर आप भी अपना रिज्यूमे को प्रोफेशनल रिज्यूमे में विकसित करना चाहते है तो हम आपको बतायंगे की professional resume kaise banay in hindi . आइये शुरुवात करते है ।

Also Read : Resume Format Example In Hindi 

Professional Resume में क्या क्या होना चाहिए ??

अकसर कैंडिडेट्स नहीं जान पाते की उन्हें प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाने के लिए क्या क्या लिखना चाहिए। चलिए हम आपको बताते है की प्रोफेशनल रिज्यूमे में क्या क्या होना चाहिए। हमेशा ध्यान रखे की आपको अपने रिज्यूमे में 4 सेक्शन बनाने है ।

1 हैडर : इस सेक्शन में आपकी कांटेक्ट इन्फोर्मेटों होती है

2 प्रोफेशनल समरी : जो की 3-5 सेनेटेन्सेस का होता है जिसमे आपकी स्किल्स एंड प्रोफेशनल डिटेल्स होती है

3 वर्क एक्सपीरियंस : जहाँ पर आपका एक्सपीरियंस, अचीवमेंट्स होती है

4 एजुकेशन: इसमें आपकी डिग्री, सर्टिफिकेट्स एंड ट्रेनिंग्स होती है।

दोस्तों अब हम बात करते है की

प्रोफेशनल रिज्यूमे को कैसे बनाना चाहिए ?? :

काफी बार देखा गया है की कैंडिडेट्स अक्सर Experienced resume format के बारे में ढूंढ़ते है इस पोस्ट में बताई गयी टिप्स से आप Experienced resume format doc भी बना सकते है। आइये जाने की कैसे प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाते है ??

1 सबसे पहले आप जिस पोस्ट के अप्लाई कर रहे है उसके बारे में अच्छे से जाने लिखे क्या स्किल्स, एक्सपीरियंस और क्वालिफिकेशन चाहिए

2  उसके बाद कंपनी के इंटरविएवेर और उनकी बेसिक जानकारी जाने ताकि आपको पता हो सब कुछ।

3 फिर रिज्यूमे बनाने के लिए आपको एक resume format सेलेक्ट करके आप अपना रिज्यूमे त्यार करे ।

दोस्तों अगर आप एक्सपीरियंस कैंडिडेट है और कंफ्यूज है कैसे अपना प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाय तो अब हम आपको 2 year experience resume format को कैसे बने उसके बारे में कुछ important  टिप्स बताने वाले है ।

Also Read : CV Kya hota hai ??

Resume tips for Old workers :

resume writing tips

1 अगर आप एक्सपीरियंस है या फ्रेशर हमेशा ध्यान रखे की आप अपना रिज्यूमे Grammatical mistakes के साथ न भेजे। आप अपना रिज्यूमे online बनाय या offline लेकिन रिज्यूमे बनाने के बाद चेक कर ले की आपके रिज्यूमे में कोई भी Grammatical mistake न हो क्योकि आपकी गलतियां आपके हाथ से नौकरी गवा देंगी।

बिना गलतियों के रिज्यूमे को पढ़ने  में भी आसानी होती है। अपना रिज्यूमे बनाने के बाद spell checker से या फिर resume checker से आप रिज्यूमे में गलतियों को पहचान सकते हो ।

2 प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाने के लिए आपको एक professional resume structure  सेलेक्ट करना है और उसमे अपने रिज्यूमे को एक अच्छी सी शेप देनी है क्योकि रिज्यूमे बनाते समय डिज़ाइन सही सेलेक्ट करना बहुत ही ज़रूरी होता है । ऐसा डिज़ाइन ले जिसमे ऊपर बताय गे 4 सेक्शन हो ताकि आप आसानी से रिज्यूमे बना पाय ।

3 शरुवात रिज्यूमे की अच्छी करे। कहा जाता है शुरुवात अच्छी हो तो अंत भी अच्छा होता है िसिये अपने रिज्यूमे में शुरुवात बढ़िए करे ताकि इंटरविएवेर आपका रिज्यूमे देख कर आप इंटरव्यू के लिए बुलाय और आप सेलेक्ट हो जाय नौकरी के लिए

4 ये टिप्स बहुत ही ज़रूरी है क्योकि हम बहुत बार ऐसी गलती करते है की एक रिज्यूमे सभी कंपनी में दे देते है न जाने की किस पोस्ट के लिए रिज्यूमे देना है और कंपनी के डिमांड कर रही है बीएस हम अपना रिज्यूमे बनाया हुआ सभी जगह पर चिपका देते है । ऐसा गलती बिलकुल भी न करे क्योकि ऐसा करने से आपका ही नुक्सान होगा इसलिए हर कंपनी में रिज्यूमे को एडिट करके और उस पोस्ट के मुताबिक ही भेजे

दोस्तों आशा करते है की आपको resume for experience candidates कैसे बनाते है ?? समझ आया होगा । अगर आपको ये पोस्ट से हेल्प हुई है तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे और हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद ।

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment