Lifestyle

कैसे Sales increase करे ?? Principles Of Sales And Marketing

Increase-Sales

हेलो दोस्तों ! स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में जहाँ हम आपके लिए ले कर आय है sales kaise increase kare ??. दोस्तों आज सेल्स का प्रोफेशन बहुत बड़ा हो चूका है यहाँ तक कि आप किसी भी प्रोफेशन में है तो आप अपने goods या Service सेल कर कर रहे है। आज बहुत से start up में लोगो को प्रोडक्ट लांच करने में इतनी दिक्कत नहीं आती जितना कि उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेचने में आती है ।

प्रोडक्ट सेल करने के लिए वो Sales Team रखते है जो कि उनके प्रोडक्ट सेल करती है । हर कंपनी का Sales department होता है और उस टीम पर ज़िम्मेदारियाँ होती है वो कंपनी की सेल्स को बढ़ाय जिस से कंपनी का Turn over भी बढ़ेगा।

इस पोस्ट में हम आपको बतायंगे Sales Techniques in Hindi के बारे में जहाँ से आप अपनी सेल्स को बढ़ा कर profit कर सकते है । आज लोगो के दिमाग काफी सारे myth चलते रहते है सेल्समेन के लिए कि सेल्समेन झूट बोलता है और वो उसे अपना माल बेचने से मतलब है बस इस तरह के comments आज भी society में ज़िंदा है |

बल्कि आज तो काफी सारे ऐसे तरीके भी है जिस से customer खुद ही प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है । सेल्स करते वक़्त किन बातो का ध्यान रखना होता है आइये जानते है ।

Also Read : Habits Of successful people 

How to Increase Sales In Hindi ( Sales Training In Hindi)

sale

अगर आप सेल्स प्रोफेशन में अपने करियर को आसमान तक पहुंचना चाहते हो तो निचे दिए हुए पॉइंट्स को ज़रूर फॉलो करे जिस से आप अपनी सेल्स को बढ़ा सके और आगे बाद सके ।

  1. Identify Positional Client : अर्थात संभावित क्लाइंट की पहचान करे । सेल्स में जानना अधिक ज़रूरी होता है कि कस्टमर आपके प्रोडक्ट्स को खरीदने में रूचि रखता है या नहीं । इस बात को जानने से आपके आगे की बातचीत करने मैं और प्रोडक्ट सेल करने में सफल हो जाते है ।

 

  1. Identify Customer’s Need : ये पॉइंट भी बहुत ज़रूरी है कि आप अपने कस्टमर की ज़रुरत को पहचान कर उसे अपने प्रोडक्ट को बेचे। जब तक आप उसकी need नहीं जानते तब तक वो आपकी बातो में कोई इंटरेस्ट नहीं लेगा और ज़रुरत जानने के बाद वो आपकी सभी बातो को मानेगा और सुनेगा भी ।

आपके पास दो विकल्प होते है अपने customer की need को पहचानो या फिर उसकी need create कर दो। अगर आप इसमें सक्षम है तो आप सेल्स निकल सकते है ।

Also Read : Marketing Kya hai ??

  1. Be honest With Customer : दोस्तों सेल्स में आपको कस्टमर के loyal रहना Sales tips in hindi का सबसे ज़रूरी पॉइंट है क्योकि जब तक आप अपने customer को सच सच नहीं बतायंगे तब तक वो आप पर विश्वास नहीं करेगा और प्रोडक्ट आपका बिकेगा नहीं इसलिए Honest रहे अपने कस्टमर के साथ ।

 

  1. Praise Your Client : अपने क्लाइंट की तारीफे ज़रूर करे क्योकि हम उसी इंसान के साथ रहना और बात करना पसंद करते है जो कि हमारी तारीफ करता है इसलिए आप उसकी दिल से तारीफ करे न की झूठी तारीफ उस से आप क्लाइंट का विश्वास नहीं जीत पायंगे ।

 

  1. Provide Service To Your Client : इस पॉइंट को तो आप अपना सिद्धांत बना ले । अपने क्लाइंट को सिर्फ प्रोडक्ट बेचने से बात नहीं बनेगी उसको सर्विस देना भी ज़रूरी है लोग अक्सर इसलिए भी प्रोडक्ट नहीं खरीदते क्योकि उन्हें दर रहता है की उन्हें प्रोडक्ट लेने के बाद सर्विस और support नहीं मिलेगा इसलिए ये हर क्लाइंट की ज़रुरत इसको पूरा कर अपने क्लाइंट से अचे relation बनाए ।

Also Read : Atmvishvas Kaise Badhay ??

  1. Know Budget Of Client : एक अच्छा सेल्स पर्सन क्लाइंट को प्रोडक्ट दिखने से पहले उसके बजट के बारे में जनता है जिस से वो अपने क्लाइंट को सही प्रोडक्ट और अचे दामों में दिखा सके। जब तक आप क्लाइंट का बजट नहीं जान पायंगे तब तक आप उसे समझ नहीं पायंगे और अपने बाते उस तक नहीं पहुंचा पायंगे ।

 

दोस्तों Sales Tricks In Hindi यही पर समाप्त होती है अगर आप इन पॉइंट्स को अपने सेल्स के सिद्धांत बना लेंगे यक़ीनन आपका बिज़नेस बहुत तेज़ी से आगे बढ़ेगा । इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद ।

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment