Lifestyle

Online Marketing करने के 5 तरीके| Online Marketing Strategies In Hindi

हेलो दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में जहाँ हम आपको बताने वाले है अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे ??। आज का ज़माना start up का ज़माना है । आज हर इंसान अपना खुद का बिज़नेस खड़ा करना चाहता है लेकिन कुछ ही बिज़नेस अच्छे मुकाम तक पहुंच पाते है। बिज़नेस में आप अपना प्रोडक्ट तो आसानी से लांच कर देते है लेकिन दिक्कत आती है उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने में कि किस तरह से उसकी मार्केटिंग की जाए।

आपके पास प्रोडक्ट की मार्केटिंग के कई तरीके होते है लेकिन आज हम आपको Marketing Strategy बताने वाले है जिस से प्रयोग करके आप अपने प्रोडक्ट्स को आसानी से मार्किट में बेच सकते हो। अपने प्रोडक्ट कि मार्केटिंग करने से पहले आपको Marketing Research करना बहुत ही ज़रूरी है बिना research करे अगर आप मार्केटिंग करोगे तो सफल नहीं हो पाओगे।

आइये जानते है Marketing kaise kare ?? :

Online Marketing Kaise kare in hindi ?? :

types-of-online-marketing-1170x630-1170x630-min

  1. SEO : अगर आप बात कर रहे है ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में तो SEO सबसे अवल नंबर पर आता है जिसे आप प्रयोग करना सिख गए । इसके मार्किट में Online Courses होते है जो कि institutes करवाते है। ये एक फ्री और लाभदायक method है ऑनलाइन मार्केटिंग करने का क्योकि जितने भी E-commerce कंपनी है वो सभी अपने प्रोडक्ट्स को SEO के ज़रिये ही प्रमोट कर बेचती है ।

 

  1. Website : अगर आप बिज़नेस करते है लेकिन आपकी कोई वेबसाइट नहीं है तो सबसे पहला काम यही करे कि अपनी कंपनी की एक वेबसाइट बनवाए और उसमे अपने सभी प्रोडक्ट्स की जानकारी दे । क्योकि आजकल कोई भी प्रोडक्ट नया आता है तो लोग सबसे पहले उसे ऑनलाइन चेक करते है और उसके बारे में पढ़ना पसंद करते है । इसलिए अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करे अपनी खुद की वेबसाइट बना कर ।

 

  1. Facebook से custom traffic के ज़रिये : फेसबुक भी एक Online marketing करने का अच्छा जरिया है। आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पर एक पेज बना कर campaign के ज़रिये चला सकते है। जिस से आप अपने specific customer को टारगेट कर अपना प्रोडक्ट बेच सकते हो ।

Also Read : Sales Kaise Increase Kare ??

अपने अक्सर देखा होगा जब आप गूगल पर कोई भी प्रोडक्ट सर्च करते हो तो उसके बाद अगर आप facebook चलाते तो फिर आपकी news feed उस प्रोडक्ट की advertisement आती है जो कि एक तरह से मार्केटिंग है आपको उस प्रोडक्ट को खरीदवाने के लिए ।

 

  1. Email Marketing : Online marketing strategies में ईमेल मार्केटिंग काफी लाभदायक प्रसिद्ध हुई है जिस से आप अपने प्रोडक्ट कि मार्केटिंग कर सकते है।आज कल bloggers ईमेल मार्केटिंग के दम पर लाखो रूपए की सेल कर रहे है ।

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिस से आप अपने कस्टमर से अच्छा relation बना सकते हो आइये जानते है उदहारण के ज़रिये :मान लो कि आपका एक spa की शॉप है। तो जब कस्टमर आय तो आपको उसकी डिटेल्स यानि कि ईमेल id और मोबाइल नंबर रखना है ताकि आप उससे आप spa के बाद भी संपर्क कर सके और अब अपने उसके ईमेल id और फ़ोन नंबर पर messages करने है वो मैसेज किस तरह के होने चाहिए कि वो उसे पढ़ना पसंद करे । इस से आपके अपने कस्टमर के साथ अच्छे सम्बन्ध होंगे जो कि आपके लिए मार्केटिंग कि तरह काम करेंगे ।

  1. Affiliate marketing : आज के दौर का सबसे बेहतरीन marketing strategies में से एक अफिलिएट मार्केटिंग है और आज इसकी बहुत demand है। इसमें आप अपने प्रोडक्ट को खुद नहीं marketise करते बल्कि कोई और करता है जिस से आप प्रोडक्ट बिक जाता है और जब भी आपका प्रोडक्ट बिकता है तब आपको कुछ commission देना पड़ता है ।

 

अगर आप किसी को अपना प्रोडक्ट बेचने की अनुमति दे रहे हो तो पहले उसका अकाउंट बनता है फिर प्रोडक्ट के हिसाब से एक custom url बनता है जिसे वो पर्सन अपने सोशल मीडिया पर या अपनी वेबसाइट के ज़रिये आपके प्रोडक्ट को बेचता है इस से उसे भी प्रॉफिट मिल जाता है और आपका प्रोडक्ट भी बिक जाता है ।

Also Read : Principles Of Sales 

दोस्तों Best Online marketing strategies यही समाप्त होती है । आशा करते है आपको हमारे इस पोस्ट से काफी मदद हुई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अपना समय देने के लिए धन्यवाद!

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment