Mother's Day

Heart Touching Mothers day Speech in Hindi (दिल को छू जाने वाली कहानी)

Mothers day Speech in Hindi
Mothers day Speech in Hindi

अपनी माँ के प्रति प्रेम जाहिर करने का सबसे अच्छा अवसर मातृ दिवस ही है. चलिए इस मदर्स डे पर एक Mothers day Speech तैयार करते हैं, जिसको आप अपने कॉलेज या विद्यालय में बच्चो के सामने अपनी माँ के प्रति प्रेम को ज़ाहिर कर सके.

दोस्तों इस लेख में आपको Best Mothers Day Hindi Speech मिलेगी, जिसको आप अपनी कॉपी में लिख कर याद कर के अपने अध्यापकगण के सामने बोल सकते हैं.

मदर्स डे के दिन Mothers Day Speech के अलावा और भी कई चीज़े है जो आप सर्च कर के अपनी माँ के साथ शेयर करना चाहोगे, जैसे कि मदर्स डे पर कविता, mother’s day wallpaper, mother’s day wishes इत्यादि.

दोस्तों अगर आपका कोई छोटा भाई-बहन है और आप चाहते हैं इस मातृ दिवस पर वो भी मम्मी के लिए कुछ अच्छा तैयार करे, तो आप उनके लिए ये वाली  Mother’s day best hindi speech याद करा सकते हैं.

नोट – अगर आपको ये Mothers day speech पसंद आये तो आप इसको फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प पर शेयर करके सभी को मातृ दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों अब हम अपनी heart touching emotional story को शुरू करते है, जिसमे आपको एक माँ की ममता (speech on mother’s love)के बारे में पता चलेगा.

Heart Touching Mothers day Speech in Hindi Language

वो तो बस इस दुनिया के रिवाजो कि बात है-

“वरना इस संसार में माँ के अलावा कोई भी सच्चा प्यार नहीं करता”

शायद आपको याद हो की अभी कुछ महीनो पहले जापान में बहुत भयानक भूकंप आया था. उसी समय दिल को छु लेने वाली एक सच्ची घटना भी हुई.

भूकंप से काफी ज्यादा नुक्सान हो गया था, काफी घर टूट गये थे जिसकी वजह से बचाव कार्य करने वालो की टीम को वहा पर बुलाया गया.

तभी एक बचाव कार्य की टीम का एक व्यक्ति एक टूटे हुए घर की छान-बिन करने पहुचा.

छान-बिन ज्यादा गहराई से नहीं की गई परन्तु कुछ समय बाद वहा उनको एक महिला दिखी जो की बहुत ही अजीब अवस्था में वहा बैठी थी.

अवस्था ऐसी थी जैसे लोग पूजा करने के लिए मंदिरों में बैठते हैं या फिर आप बोल सकते हैं नमाज़ पढने के लिए मस्जिद में.

कड़ी मुश्कत के बाद एक बचाव कार्य की टीम का व्यक्ति उस महिला तक पहुचा और उसने उस औरत की ओर अपना हाथ बढाया.

“उस आदमी को लगा की शायद वो महिला जिंदा हो, परन्तु उसकी पीठ और सर पर काफी चोट लग चुकी थी और छू कर देखा गया तो उस महिला का शारीर बिलकुल ठंडा हो चूका था”.

बचाव दर को समझ आ गया की अब वो महिला जिंदा ना थी, ऐसा जानने के बाद वो उस घर को छोर दुसरे घरो की ओर छान-बिन करने चल पड़े.

लेकिन फिर कुछ समय बाद उस टीम के हेड ने कहा की – पता नहीं क्यों, मुझे वो घर अपनी तरफ खीच रहा है, कुछ तो है उस घर में जो मुझे बोल रहा है की मै उस घर को इस तरह से छोर के ना जाऊ.

इसलिए फिर उस टीम के हेड ने अपनी टीम को आदेश दिया कि वो दुबारा से उस घर की अच्छी से जाच करे.

बचाव दल के व्यक्ति फिर दुबारा से उस घर की ओर गये, इस बार अच्छे से जाच हुई, उन्होंने उस महिला को उस अवस्था से निकालने की कोशिश की.

जब वो उस महिला को वहा से निकाल रहे थे तब उन्होंने देखा की वहा बगल में एक टोकरी में 3 महीने का एक बच्चा मखमल के कपडे में लिपटा हुआ है, जो की उस महिला के शारीर से ढका हुआ था.

Mothers day Speech in Hindi

Mothers day Speech in Hindi

बचाव दल के अलावा वहाँ और भी बहुत सारे लोग खड़े थे और उन सभी को एक बात समझ में आ गई कि “उस महिला ने अपने बच्चे को बचाने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दे दी”.

भूकंप के समय जब उस औरत को एहसास हुआ की अब उनका घर गिरने वाला है और उनके पास इतना वक़्त नहीं है की वो अपने बच्चे को लेकर घर से बाहर जा सके, तो भूकंप से अपने बच्चे को बचाने के लिए वो उस अवस्था में बैठ गई.

ज़ल्द ही वहाँ डॉ की एक टीम भी पहुच गई, बच्चे की जाच करने के बाद उन्हें पता चला की बच्चा अभी बेहोश और वो ज़ल्द ही ठीक हो जायेगा.

तभी एक व्यक्ति ने उस मखमल के कम्बल को उस टोकरी में से हटाया, वहाँ उसको एक चिठ्ठी मिली जिसमे लिख था-

मेरे बच्चे,
अगर तुम बच गये
तो बस इतना याद रखना
कि तुम्हारी माँ तुमसे
बहुत प्यार करती थी

उस चिठ्ठी को पढने के बाद, वहा उपस्थित सभी लोगो की आँखे नम हो गई…

मेरे प्यारे दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह Mothers day speech ज़रूर पसंद आयी होगी और आप इस स्पीच को अपने भाषण में इस्तेमाल जरुर करोगे.

नोट – दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगे तो कहानी को पूरा पढने के बाद आपने दिल की बात कमेंट के माध्यम से आप मुझसे शेयर कर सकते हैं.

अपना बहुमुल्य समय देकर आपने इस लेख को पढ़ा उसके लिए आपका धन्यवाद, आप चाहे तो इस लेख को आप आपनी माँ के साथ भी सोशल मीडिया से शेयर कर सकते हैं.

आप इस speech about my mother को जितना हो सके उतना सोशल मीडिया पर शेयर करें. आपको शिखा भट्ट की तरफ से मातृ दिवस की हार्दिक और ढेरो शुभकामनाएं…! ?

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

3 Comments

Leave a Comment