HomeFestivalMother's DayMother's Day Essay in Hindi For School Going Student (1,2,3,4,5 Classes)

Mother’s Day Essay in Hindi For School Going Student (1,2,3,4,5 Classes)

हेल्लो दोस्तों, आज मै आपके साथ “Mothers Day Essay” मातृ दिवस पर एक प्यार भरा निबंध शेयर कर रही हूँ. जिसे आप आने वाले Mother’s Day पर अपने विद्यालय में स्टेज पर बोल सकते हैं.

इस पृथ्वी पर माँ के स्नेह और त्याग का दूसरा कोई उदाहरण मिलना सम्भव नही हैं, उस देवता समान के लिए के तारीफ में जितना बोले कम है, लेकिन फिर भी इस मातृ दिवस पर उसको बताना भी तो ज़रूरी है की वो कितनी ख़ास है.

Mothers Day Essay – Best Speech on Mothers Day in Hindi

इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि माँ के बिना उसके बच्चे का जीवन बहुत ही कठीन तरीके से गुज़रता है, मतलब की हम बोल सकते हैं की माँ के बीना बच्चो का जीवन असंभव है.

Mothers Day Essay in Hindi
Mothers Day Essay in Hindi

हर माँ अपने शिशु को हर तरह के दुःख, कष्ट से दूर रखने के लिए हर वो संभव पर्यास करती है, जो वो कर सकती है.  अपने सभी शौख को त्यागकर, अपने कष्टों को भूलकर वह बच्चे का पालन-पोषण करती हैं. तो चलिए शुरू करे-

Best Mothers Day essay in hindi font

लबो पर उसके कभी बद्दुआ नहीं होती,
बस एक माँ ही है जो कभी खफा नहीं होती…[email protected]

सुप्रभात, आदरणीय प्रधान अध्यापक जी, शिक्षक गन एव मेरे सह पाठियो, आज मै (आप मै की जगह आपना नाम बोल सकते है, साथ ही अपनी कक्षा भी बता दे) आप सब के समक्ष मातृ दिवस पर निबंध बोलने के लिए प्रस्तुत हुआ हूँ.

जब भी कोई मौका मिले आपको,
उस माँ को ख़ुशी दिए जाना,
ख़ुशी हो या गम के बादल,
सदा खुश रखना और मुस्कुराते रहना…[email protected]

मेरी माँ का नाम (……….) है, वो (….) वर्ष की हैं, सबसे ज्यादा इस दुनिया में मुझे जो इंसान प्यार करता है वो और कोई नहीं मेरी माँ ही है. “वो अच्छी और सबसे प्यारी है”.

हमारे घर में मेरी माँ ही है जो रोज़ सुबह सबसे पहले उठ जाती है, और फिर मै आपको बताता हूँ चलिए अब मै आपको बताती हूँ कि किस तरह वो सभी काम को करते हुए वो मेरा ख्याल रखती हैं.

घर के उपस्थित सभी लोगों का ध्यान मेरी माँ ही रखती हैं, दादा-दादी,पापा, मेरी, मेरे भाई और मेरी छोटी बहन की हर एक छोटी बड़ी बातों की परवाह भी मेरी माँ करती है.

अक्सर मैंने दादी को कहते हुए सुना है कि – मेरी माँ हमारे घर की लक्ष्मी हैं, मेरे दिल में भी माँ के लिए भगवान समान मान्यता है. इसी वजह से मै अपनी माँ द्वारा कही गई अधिकतर बातो को मानती हूँ.

अक्सर मैंने मेरी माँ को गरीबों और बीमारों की मदद करते हुए पाया है और वो मुझे भी यह सब सिखाती है. उनके सरल और सुलझे व्यवहार की तारीफ सभी लोग करते हैं.

Mothers Day Essay in Hindi
Mothers Day Essay in Hindi

जब भी मैं कोई गलती करता हूँ तब माँ मुझे डांटती नहीं है बल्कि प्यार से मुझे समझती हैं. और इसी वजह से वो मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी है.

जब भी मैं दुखी होती हूँ तब मेरी माँ ही मेरे मुरझाए चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर आती हैं. पता नहीं कैसे पर वो मेरे सभी दुःख तकलीफों को समझ जाती है, उनके प्यार और ममतामयी स्पर्श को पाकर मैं अपने सारे दुख भूल जाती हूँ.

मेरी माँ एक आदर्श इंसान हैं वह मुझे हमेशा सच के रस्ते पर चलने की सीख देती हैं समय का महत्व बताती हैं सभी संस्कार सिखाती हैं. मुझे ये कहने में कोई झिझक नहीं है कि मेरी माँ ममता की देवी समान हैं वे मुझे अच्छी-अच्छी बातें बताती हैं.

मैंने अपनी दादी से सुना है कि माँ ईश्वर के द्वारा हमें दिया गया एक वरदान है जिसकी आंचल की छांव में हम अपने आप को सुरक्षित महसूस करते है. मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करती हूँ और भगवान का मै दिल से शुक्रिया करना चाहती हूँ कि उन्होंने मुझे दुनिया की सबसे अच्छी माँ दी. I Love You Maa

आप सभी का धन्यवाद, जिन्होंने इतने शान्ति से बैठ के मेरी बातो को सुना.

दोस्तों मेरा येMothers Day Essay in Hindi Language का लेख यही पर समाप्त हो रहा है, उम्मीद करती हूँ की आपको Mother’s Day Essay पसन्द आया होगा.

आपको Mother’s day hindi essay कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरुर बताये और माँ के प्रति अपने विचार को मेरे साथ शेयर ज़रूर करें.

इसे भी पढ़े-

  1. हिन्दी में जाने इंग्लिश बोलने के टिप्स
  2. भारत में राष्ट्रपति दिवस वर्ष 2018

अगर आपको Mothers Day Essay पसंद आया तो इसको आप सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करे.

Shikha Bhatthttp://www.shikhabhatt.info
Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments