Diet Plans

Motapa Kaise Ghatay ? Patle Hone Ke Gharelu Upay ?

motapa kaise ghatay

हेलो दोस्तों ! स्वागत है आपके हमारे इस पोस्ट में जहाँ आपके लिए हम ले कर आय है Pet kam karne ke upay जिससे आप अपना मोटापा काम कर सकते है और फिट रह सकते है । दोस्तों आज के समय में फिट रहना बेहद ही ज़रूरी है, प्रत्येक व्यक्ति आज अपनी फिटनेस पर ज़्यादा ध्यान देता है ।

मोटापा वह स्थिति है जब एक इंसान का वजन उसकी आवश्यकता से ज़्यादा बढ़ जाता है और शरीर में अधिक चर्बी चढ़ने ही प्रमुख कारण है मोटापा का । इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में इंसान अपना खान पान का ध्यान नहीं रख पता जिस वजह से उसे अनेक प्रकार की बीमारिया हो जाती है । अगर मोटापा की बात करे तो खली मोटापा से भी आपको कई बीमारिया होती है जैसे डायबिटीज, शुगर, BP और भी बहुत सी।

आज के समय में अगर आप अपने मोटापा को काम करने के बारे में सोच रहे है तो इस पोस्ट में बताय जाने वाले Pet kam karne ke gharelu totkay in hindi ज़रूर पढ़े और साथ ही आपके लिए  Patla hone ke gharelu upay in hindi  जिस से 100 प्रतिशत आपका वजन ज़रूर घटेगा | आइये जानते है मोटापा काम करने के घरेलु उपाय |

Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi :

motapa-treatment

1. Water : वजन घटने में पानी की काफी महत्वता रहती है। अक्सर हम लोग पानी को गटगट कर पी जाते है लेकिन हमेशा हमे पानी को घूंट घूंट कर पीना चाहिए जैसे हम चाय, कोफ़ी पीते है। इस से हमारे मुँह में बन रही लार पानी के साथ हमारे पेट में जायगी और हमारी पाचन शक्ति को बढ़ेगी जिस से खाना पचेगा और साथ ही चर्बी नहीं होगी और मोटापा काम हो जायगा।

ध्यान रखे : फ्रिज का पानी न पिए, रोज़ सही मात्रा में पानी पिए, सुबह खली पेट गुनगुना पानी पिए, खाना खाने से पहले और खाने के बाद पानी न पिए 1 घंटे तक।

2.Honey : Motapa kam karne ke upay ram dev में शहद का महत्व है। पानी में शहद मिला कर पिने से शरीर में जमा हुई वसा काम होने लगती है जो की आपके वजन को काम करती है साथ ही आपकी बॉडी को एक अच्छी शेप भी देती है ।

उपाय : एक गिलास पानी उबाल ले और जब पानी गुनगुना हो तो इसमें 15 ग्राम शहद मिला कर पिए।

इस Motapa kam karne ke liye diet को अपनाने से पेट की चर्बी काम हो जाती है और पेट की बीमारिया भी दूर हो जाती है। इसे कम से कम तीन महीने खली पेट करे ।

  1. Apply Cider Vinegar : पतला होने के लिए सेब का सिरका बहुत ही उपयोगी है इस उपाय से आपको दो हफ्ते के अंदर ही फरक दिखाई पड़ने लगेगा अपने वजन में ।

उपाय : सुखी अंजीर के तीन से चार दाने ले और इसमें छोटे छोटे छेद कर दे। अब रात को सोने से पहले इन्हे एक कप सेब का सिरका ले उसमे अंजीर के दाने डाल दे और सुबह उठ कर आप इन दानो को सेब के सिरके से निकले और चबा चबा कर खाय।

सेब का सिरका आप पांच से छः दिन प्रयोग कर सकते है और फिर इसे बदल दे ।

  1. Green Tea : दोस्तों अपने ब्लैक टी, लेमन टी,ग्रीन टी के बारे में सुना ही होगा और इसमें दूध का प्रयोग नहीं होता । अगर बात करे वजन घटने के तो ग्रीन टी का सबसे ज़्यादा महत्व होता है। ग्रीन टी specially हमारे मेटाबोलिज्म को तेज़ करती है जिस से खाना पचता है और चर्बी शरीर में काम होती है।

Also Read : Benefits Of papaya 

Weight Loss Tips In Hindi ( तेज़ी से मोटापा कैसे कम करे ??)

  1. दोपहर में खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पिए । मोटापा काम करने के इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते है Also Read : Poshtik Khana Kya Hai ??
  2. रोज सुबह खाली पेट एक या दो टमाटर खाने से मोटापा धीरे -धीरे कम होने लगता है | इसके अतिरिक्त कच्ची पत्ता गोभी का सेवन भी पेट की चर्बी कम करने में मदद होती है |
  3. मोटापा काम करने के लिए मीठा, आलू, चावल, और फ़ास्ट फ़ूड न खाय ।
  4. अदरक का प्रयोग भी प्रभावी सिद्ध हुआ मोटापा काम करने में | मोटापे से झुझ रहे व्यक्ति को अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए |
  5. रात में सोने से पहले आप त्रिफला चूर्ण ज़रूर खाय जिस से आपका पेट साफ़ होगा और चर्बी भी काम हो जायगी ।

दोस्तों इस पोस्ट में बताय गे Pet kam karne ke desi totkay  आपको समझ आय होंगे अगर आपको ये नुस्खे अच्छे लगे है तो इन्हे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर ज़रूर करे और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment