Memorial Day

Information About Memorial Day in Hindi Language – यादगार दिवस क्या है?

Memorial Day Meaning in Hindi
Memorial Day Meaning in Hindi

दोस्तों, आपके लिए Memorial Day से जुड़ी कुछ रोमांचक जानकारी मैंने इक्कठी की है, जो इस लेख में मै आपके साथ शेयर करुँगी. तो चलिए जानते हैं Information About Memorial Day in Hindi –

जैसा की आप सभी जानते हैं कि मेमोरियल एक अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ है – यादगार. अब आप सोच रहे होंगे की किसकी याद कैसी याद और सबसे बड़ी बात इसके लिए एक दिवस?

तो दोस्तों मै चलिए अब मै आपको बताती हूँ कि why do we celebrate memorial day ? और हाँ दोस्तों इस लेख में आपको memorial day facts भी पता चलेंगे, तो चलिए शुरू करे-

Information About Memorial Day in Hindi Language with Facts

नोट – अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सअप, फेसबुक, गूगल+ या फिर किसी और सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जानते हैं कि मेमोरियल डे क्या है?

मेमोरियल डे US देश के संयुक्त राज्य में एक संघीय छुट्टी है जो देश की सशस्त्र बलों में सेवा करते समय जिन लोगों की मृत्यु हुई थी उनके याद में मनाया जाता है.

मेमोरियल डे की छुट्टी 30 मई 1868 से शुरू की गई थ. इस दिन का अवकाश, जो वर्तमान में मई के अंतिम सोमवार को हर साल मनाया जाता है, इस वर्ष Memorial day 2018 – 28 मई को मनाया जायेगा.

इस ख़ास दिन पर बहुत से लोग कब्रिस्तान और स्मारकों का दौरा भी करते हैं, वो लोग खासकर के उन लोगों का सम्मान करने के लिए वहा जाते हैं जो सैन्य सेवा में अपनी जान गवा चुके हैं.

Memorial Day Meaning in Hindi

Memorial Day Meaning in Hindi – कई स्वयंसेवकों ने राष्ट्रीय कब्रिस्तान में प्रत्येक कब्र पर एक ध्वज रखा है.

हर साल मई में अंतिम सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका संघीय अवकाश मेमोरियल डे मनाता है. मूल रूप से स्मारक दिवस को सजावट दिवस के रूप में जाना जाता था, जिसका मतलब संघ और संघीय सैनिकों का सम्मान करने के लिए होता था जो अमेरिकी नागरिक युद्ध के दौरान मृत्यु हो गए थे.

1900 के दशक तक यह सैन्य अमेरिकी सेना में सेवा करने वाले सभी अमेरिकी सैनिकों का जश्न मनाने के लिए एक दिन बन गया था. यह 1967 तक ऐसा नहीं था कि इसे कानूनी तौर पर स्मारक दिवस का नाम दिया गया था. यह 1971 में संघीय अवकाश बन गया.

Memorial Day Facts in Hindi

  1. मेमोरियल डे गर्मी के अवकाश के मौसम की शुरुआत भी करता है, जबकि श्रम दिवस अंत का प्रतीक है.
  2. यह अनुमान लगाया गया है कि US में लगभग 32 मिलियन लोग स्मारक दिवस सप्ताहांत पर कार से यात्रा करते हैं.
  3. ध्वज को दोपहर तक अर्ध-मस्तूल में उड़ाया जाता है, और फिर मेमोरियल डे पर सूर्यास्त होने तक पूर्ण मस्तूल तक उठाया जाता है.
  4. 2012 में मेमोरियल डे नाम की एक फिल्म बनाई गई थी, जॉन और जेम्स क्रॉमवेल और जोनाथन बेनेट ने फिल्म में अभिनय किया.
  5. अर्लिंग्टन कब्रिस्तान में दफन 300,000 से अधिक गिर गए सैनिक हैं. औसतन, वहां प्रत्येक दिन 28 दफनियाँ होती हैं.
Memorial Day Meaning in Hindi

Memorial Day Meaning in Hindi

दोस्तों memorial day meaning तो अब आपको अच्छे से मालुम हो गई होगी, लेकिन इससे जुड़ा एक veterans day भी होता है. तो चलिए अब जानते हैं – what is veterans day?

Veterans Day Meaning -यह एक आधिकारिक संयुक्त राज्य अमेरिका की सार्वजनिक अवकाश है, जो 11 नवंबर को सालाना मनाया जाता है, इस दिन जो लोग संयुक्त राज्य में सशस्त्र बलों में सेवा करते हैं उनको सम्मान देने के रूप में करते हैं.

ज़रूर पढ़े –

  1. Heart Touching Mothers day Speech in Hindi (दिल को छू जाने वाली कहानी)
  2. President Day in Hindi – भारत में राष्ट्रपति दिवस वर्ष 2018
  3. Information about Easter in Hindi – ईस्टर का त्योहार क्यों मनाते हैं?
  4. Mahashivratri Ki Katha in Hindi – शिव पुराण की कथा, शिव पूजा विधि

Memorial Day vs Veterans Day

काफी ऐसे लोग हैं जिनको यादगार दिवस और दिग्गजों दिवस में एक confussion होता है, चलिए जानते है इन दोनों में फर्क क्या है जो आप हमेशा याद रख सको –

मेमोरियल डे उन पुरुषों और महिलाओं को याद रखने का एक दिन है, जो सेवा करते समय मर जाते हैं, और यह मई माह के आखिरी सोमवार को मनाया जाता है.

जबकि दिग्गज दिवस सभी यू.एस. सैन्य दिग्गजों की सेवा का जश्न मनाते हैं अर्थात जो वर्तमान में काम कर रहे हैं, इसके लिए एक दिन फिक्स है जो की 11 नवम्बर है.

दोस्तों Memorial Day in Hindi का ये लेख यही पर ख़तम हो रहा है, आशा है आपको इस लेख में जो जानकारी मिली है वो आपको पसंद आई होगी और आप इसे शेयर भी ज़रूर करेंगे.

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

Leave a Comment