Lifestyle

Marketing क्या है ?? | Definition Of Marketing | Types Of Marketing

Types_of_Marketing_Strategies_and_Definition_-

हेलो दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में जहाँ हम आपको बताने वाले है Marketing के बारे में पूरी जानकारी कि मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग कैसे करे और भी बहुत कुछ। दोस्तों हर इंसान के दिमाग में कभी न कभी ये ख्याल ज़रूर आता है कि वो बिज़नेस ज़रूर करेगा ।

आज का बिज़नेस पूरा sales and marketing पर टिका हुआ है। पिछले पोस्ट में हमे आपको सेल्स बढ़ने के तरीके बताय थे और इसमें हम आपको बतायंगे Marketing Strategies के बारे में। आइये सबसे पहले जान लेते है कि मार्केटिंग क्या है ??

What Is Marketing ??? Simple definition of marketing ! 

marketing

मार्केटिंग कि परिभाषा सबके लिए अलग अलग है लेकिन सबसे अच्छी परिभाषा है :

मार्केटिंग एक मैनेजमेंट process है जिससे आप अपने goods या service एक प्रोडक्ट के रूप में customer तक पहुंचते है ।

चलिए अब जानते है कि अपने प्रोडक्ट को customer तक पहुंचने के लिए मार्केटिंग प्रोसेस की ज़रुरत होती है तो अब हम आपको बताते है की मार्केटिंग कैसे करे ??

Main types of marketing :

  1. Business to customer (B2C) : इस तरह की मार्केटिंग में कंपनी अपने प्रोडक्ट्स customer तक बिना किसी mediator के ज़रिये पहुंचती है । कंपनी ऑनलाइन और ओफ़्फ़्लइन दोनों तरह से अपने प्रोडक्ट्स customer तक पहुंचती है।

इस तरह की Marketing strategies में आपके पास कस्टमर डाटा होना बहुत ज़रूरी है कि उसे क्या पसंद है, कहाँ रहता है, उसकी कितनी आय है, आपके प्रोडक्ट के लिए पैसा खरचेगा या नहीं ? ये सब आपको पता होना चाहिए ।

Also Read : आत्मविश्वास कैसे बढ़े ??

  1. Business to business (B2B) : B2B का मतलब होता है बिज़नेस टू बिज़नेस यानि कि आपका प्रोडक्ट कस्टमर तक डायरेक्ट नही एक प्रोसेस से हो कर पहुंचेगा। ये बी2बी मार्केटिंग बी2सी से अलग होती है इसमें एक बिज़नेस किसी दूसरे बिज़नेस को अपनी सेवाए प्रदान करता है। ये मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कई चैनल से हो कर गुज़रती है ।

 

  1. Direct Selling : डायरेक्ट सेल्लिंग का अर्थ है कि आप अपने कस्टमर तक डायरेक्ट पहुंच रहे है और उन्हें अपने प्रोडक्ट्स के फायदे, features , बताते है उसके बाद अपने प्रोडक्ट को ग्राहक को बेच देते है ये मार्केटिंग का तरीका काफी अच्छा है क्योकि इस से आपका चैनल का खर्चा बच जाता है।

साथ ही एक आम आदमी को बिज़नेस करने का मौका मिल जाता है जिस से वो भी पैसे कमा सकता है ।

 

  1. Internet Marketing : दोस्तों आज ज़माना इंटरनेट का है और इंटरनेट मार्केटिंग बाकि सभी मार्केटिंग से ऊपर है क्योकि आज हर एक इंसान ऑनलाइन exist करता है जिस से कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन marketise करना पसंद करती है जिसमे उन्हें काफी सारे options मिल जाते है जैसे कि किस उम्र के लोगो के लिए प्रोडक्ट है, किस state के लोगो प्रोडक्ट दिखाना है और भी बहुत सी specifications आपको इंटरनेट मार्केटिंग में आपको मिलती है

Also Read : सफल लोगो की आदते ??

  1. Co Branding And Affinity Marketing : ये सचाई है कि आपके कॉम्पिटिटर आपके customers को बाँट देते है लेकिन वही कुछ व्यापर ऐसे भी होते है जिनके साथ आप अपने customers को साझा कर सकते है । को ब्रांडिंग और एफिनिटी मार्केटिंग में साथ आ कर व्यापार जिनके ग्राहक सैम होते है

ये एक दूसरे के कॉम्पिटिटर नहीं होते बल्कि एक साथ मिलकर अपने कॉम्पिटिटर्स को बहुत ही कड़ा कम्पटीशन देते है ।

 

  1. Point Of Purchase Marketing : ये मार्केटिंग का उन्दा तरीका है जिस से आप अपने प्रोडक्ट्स को बहुत ही बेहतरीन तरीके से बेच सकते है इसमें आप अपने ग्राहक को एक प्रोडक्ट के साथ साथ दूसरे प्रोडक्ट खरीदने के लिए आकर्षित करते हो।

जैसे कि अपने malls में देखा होगा कि जब आप अपनी शॉपिंग पूरी कर लेते हो और फिर cash counter पर जाते हो तो वहां पर हमेशा कुछ प्रोडक्ट्स रखे जाते है जिन्हे देख कर आप उनकी तरफ आकर्षित हो जाते हो और आप उन्हें भी खरीद लेते हो ।

ज़रूर पढ़े : मोटिवेशनल डायलाग हिंदी में ।

दोस्तों ये थी Main Marketing Stratgies इसके आलावा और भी कई तरह कि मार्केटिंग होती है लेकिन ये हर जगह आपको मिलेंगी। दोस्तों आशा करते है आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे । अपना समय देने के लिए और हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद |

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment