Education

Personality Development Kaise Kare ?? 5 Tips In Hindi

shikha bhatt

हेलो दोस्तों Welcome to our blog आज एक बार फिर से आपके साथ कुछ मज़ेदार बाते करने वाले है। आज हम आपको बताने वाले है Personality Development के बारे में और साथ ही कैसे अपने पर्सनालिटी बनाए ??

दोस्तों हर फील्ड में आज एक अछि पर्सनालिटी की ज़रुरत होती है अगर आपको अपना एक अच्छा करियर बनाना है तो आपकी Personality बहुत माईने रखती है।आपकी पर्सनालिटी आप हर वो चीज़ पा सकते है जो आप चाहते है।

 

personality-development-classes-

हम रोजाना हज़ारो लोगो से मिलते है लेकिन कुछ लोगो को हम हमेशा याद रखते है जो किहमारे दिमाग पर अपना प्रभाव छोड़ जाते है और ये सब कुछ मुमकिन होता है उनकी पर्सनालिटी कि वजह से।

आज बहुत से इंस्टीटूट्स होते है जो Personality development Course करवाते है जहाँ आपको स्पेशल Personality development Classes वो देते है और उसकी फीस काफी ज़्यादा होती है ।

लेकिन दोस्तों अगर आप भी अपनी पर्सनालिटी को बदलना चाहते है लेकिन पैसे नहीं है तो टेंशन न ले हम आपको बातयेंगे Personality development points  जिन्हे फॉलो करके आप अपनी एक बेहतरीन पर्सनालिटी बना सकते है|

How to Improve Personality Development ??

दोस्तों चाहे आप स्टूडेंट है या जॉब करने वाले आपके लिए पर्सनालिटी बहुत माईने रखेगी। आज कल जॉब में 80 % आपकी पर्सनालिटी का महत्व होता है वही baki आपकी padai का तो ab hm आपको बतायंगे

5 Personality Development Tips In Hindi :

Personality-Development-Tips-Hindi-min

  1. Be confident : दोस्तों आपकी पर्सनालिटी में सबसे पहली चीज़ आती है आपका आत्मविश्वास जो कि होना बहुत ही ज़रूरी है क्युकी इसे से आपकी पर्सनालिटी का अंदाज़ा लगता है अपनी काबिलियत पर कभी भी शक न करे और हमेशा अपने आपसे कहे कि मैं कर सकता हु और इसी आत्मविश्वास के साथ ज़िन्दगी में आगे बढ़ते चले|
  2. Body Language : अगली इम्पोर्टेन्ट चीज़ जो कि आपकी पर्सनालिटी डेवलपमेंट में मदद करती है वो है बॉडी लैंग्वेज मतलब कि आप किस तरह से खड़े होते है,किस तरह से चलते है, कैसे खड़े होते है और भी काफी साड़ी चीज़े इसमें आती है।

Personality बनाने के लिए अपना पोस्चर सुधरे यानि कि सही से खड़े हो, बोलना का अंदाज़ अच्छा हो, हाथो को bandh कर न खड़े हो इत्यादि ।

Also Read : Best motivational Dialogue 

  1. Habit Of Listening : दोस्तों ये आदत बहुत ही मददगार है आप किसी कके भी बोलने से पहले उसके बारे में जाने और सुने क्युकी इस दुनिया में हर कोई इंसान एक दूसरे को सुनना चाहता है लेकिन सुनने वाले बहुत ही काम और लोग उन्ही के साथ रहना पसंद करते है जो कि उनकी बाते सुनते है

इसलिए दोस्तों सुनने कि आदत डालो जिस से आप एक अच्छी शख्सियत बन सको ।

  1. Dressing Sense : ये tip काफी लाभदयक है क्युकी जब आप दिखते अचे हो तो आपके अंदर कॉन्फिडेंस का संचार होता है जो कि आपकी पर्सनालिटी को एक अलग ही लेवल पर ले जाता है ।

अक्सर लोग उनके साथ रहना पसंद करते है जिनके कपडे अच्छे होते है और जो लोग अच्छे से कपडे डालते है दोस्तों आप अपने कपड़ो को सही तरीके से पहने ताकि आपकी पर्सनालिटी में एक अलग सी ही चार्म आय ।

  1. Appreciate Others : ये tip तो लाजवाब है इस धरती पर हर एक इंसान चाहता है अपनी प्रशंसा और वो चाहता है कि उसकी तारीफ कि जाए। चाहे में हु आप हो या कोई भी इंसान हो अपनी तारीफ सुन्ना उसे बेहद पसंद होता है यदि आप जिस इंसान से बात करते है उसकी तारीफ अगर दिल से कर दे तो वो इंसान आपकी इस पर्सनालिटी से खुश हो कर आपके साथ रहना पसंद करेगा ।

लोगो कोई तारीफे करते चले लेकिन याद रहे कि किसी कि भी आप झूटी तारीफ न करे जिस से उस इंसान को दुःख हो ।

Also Read : Inspirational Story In Hindi

दोस्तों Personality development Program  यही पर समाप्त होता है। आशा करते है कि आप इन टिप्स को फॉलो कर एक अच्छी पर्सनालिटी ज़रूर बनेंगे और साथ ही ये पोस्ट अपने दोस्तों से साथ भी शेयर करे और अपना टाइम देने के लिए धन्यवाद

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment