Father's Day

Information about Father’s Day in India in Hindi Language

Father's Day in India
Father's Day in India

नमश्कार दोस्तों, आज मै आपको इस लेख के मध्यम से “Information about Father’s Day in India” शेयर कर रही हूँ.

पिता और पिता द्वारा किये गये प्यार, मोह और सम्मान को और अपने बच्चों की जिंदगी में किए गए योगदान को पहचानने के लिए दुनिया भर में पिता दिवस मनाया जाता है. हम ऐसा बोल सकते हैं कि इस दिन पितात्व और पुरूष का जश्न मनाता है.

चलिए आइये जानते हैं पिता दिवस की शुरुआत कहा से हुई, कब से हुई और पिता दिवस को भारत में किस तरह से मनाया जाता है. तो चलिए शुरू करे-

History of Father’s Day in Hindi – हिन्दी में पितृ दिवस का इतिहास

मैंने इस विषय में जितना सर्च किया है तो मुझे करीब 3 कहानियों का पता चल पाया है, जिसकी वजह से आज हम पिता दिवस हर वर्ष मनाते हैं. मै आज आपको उसमे से एक कहानी को डिटेल में बताती हूँ-

स्पोकेन, वॉशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड, जो 20 जून 1909 को एक मातृ दिवस की चर्च सेवा के दौरान सुझाव दिया कि –

यह केवल निष्पक्ष है कि सभी लोग केवल अपनी मां(Mother Day Date) को सम्मानित करते हैं जबकि लोगो को अपने पिता को भी सम्मानित करना चाहिए.

डोड को इस तर्क को आगे बढ़ाने का एक व्यक्तिगत कारण था – जब वह केवल 16 वर्ष की थी जब उसकी मां का निधन हो गया, उसको और उसके पांच भाइयों को उनके पिता, के संग वो उनको छोड़ गई.

एक अमेरिकी नागरिक युद्ध के वयोवृद्ध, विलियम जैक्सन स्मार्ट इसलिए, सोनोरा स्मार्ट डोड ने स्पोकाने वायएमसीए और स्पोकेन मंत्रिस्तरीय गठबंधन से संपर्क किया और 5 जून को आधिकारिक फादर्स डे के रूप में अपने पिता के जन्मदिन के रूप में डालने का सुझाव दिया.

चूंकि उन्हें जश्न के लिए तैयार करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता थी, इसलिए मंत्रिपरिषद ने 19 जून को उनके अनुरोध का सम्मान किया, जो की उस वर्ष जून के तीसरे रविवार को पड़ रहा था.

लेकिन सन 1972 में राष्ट्रपति पद पर बैठे चर्ड निक्सन ने स्थायी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में आधिकारिक पिता के दिन के रूप में स्थापित किया था।

आप नहीं जानते हैं कि उन दिनों सबसे अच्छी बात क्या हुई? सोनोरा स्मार्ट डोड उन वर्षों में उनका विचार इतनी सुंदर रूप से पनपने के लिए बच गया। वह 1978 में 96 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया.

यद्यपि इसे दुनियाभर में कई तरह की तारीखों पर मनाया जाता है, हालांकि, विभिन्न तारीखों के बावजूद, पिता का दिन एक ऐसी बात को मनाता है जो दुनिया भर में आम है: शानदार पिता

International Father’s Day – 3rd Sunday of June

Father’s Day in India – भारत में पिता दिवस की शुरुआत

Father's Day

Father’s Day

पिता दिवस पूरे भारत में नहीं मनाया जाता है लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में उसी दिन मनाया जाता है, जो जून के तीसरे रविवार को पश्चिमी शहरी केंद्रों द्वारा प्रायोजित किया जाता है.

भारत में यह घटना सार्वजनिक अवकाश नहीं है दिन आमतौर पर चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद और अन्य जैसे भारत के बड़े शहरों में ही मनाया जाता है.

पितरों पक्ष नामक पूर्वजों का जश्न मनाने के लिए समर्पित प्राचीन दिनों से भारत पारंपरिक रूप से दो सप्ताह का जश्न मनाता है.

इस दिन के पहले 1908 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार मनाया गया और धीरे-धीरे लोकप्रियता प्राप्त हुई, भारतीय महानगरीय शहरों, बहुत बाद में, इस घटना को पहचानने के बाद का पालन किया.

भारत में पिता दिवस किस तरह से मनाया जाता है –

भारत में, आम तौर पर यह दिन बच्चों को ग्रीटिंग कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, शर्ट, कॉफी मग या किताबों को उनके पिता को उपहार देने वाले बच्चों के साथ मनाया जाता है.

दोस्तों इस वर्ष 2018 में Father’s day date – 17 june है, बहुत ही ज़ल्द मै आपके लिए पितृ दिवस पर कविता भी अपडेट करुँगी, जिसे आप अपने पिता जी को पढ़ कर सुना सकते हैं.

आशा है Father’s Day India के इस लेख में आपको बहुत तरह की जानकारियां मिली होंगी, दोस्तों आप चाहो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सअप और गूगल+ से शेयर कर सकते हैं.

इस लेख को अंत तक पढने के लिए आपका धन्यवाद, आप सभी को मेरी ओर से “Father’s Day के ढेर सारी शुभकामना” …Bye

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

Leave a Comment