Boards Exam Tips

12 Topper Kaise Bane – Janiye Best 10 Tarike in Hindi

Boards Topper Kaise Bane - Janiye Best 10 Tarike in Hindi
Boards Topper Kaise Bane - Janiye Best 10 Tarike in Hindi

जो बच्चे इस वर्ष बोर्ड्स के एग्जाम देने वाले हैं उनके जेहन में अभी सिर्फ एक ही प्रश्न आ रहा होगा और वो प्रश्न है – Boards Topper Kaise Bane?

आज हम किसी भी फील्ड में चले जाये, कॉम्पिटीसन हर जगह बहुत ज्यादा है. हमारे बोर्ड एक्साम्स से, हमारे करियर की शुरुआत होती है जिसमे की सिर्फ अच्छे मार्क्स लाना बहुत बड़ी बात नहीं है, वहाँ टोपर बनना ज़रूरी है.

हर वो बच्चा जो मेहनत करता है और अच्छे मार्क्स लाना चाहता है, वो हमेशा ही यही जानना चाहता है कि वो boards topper kaise bane या फिर exam me ache marks kaise laye? आज मै आपके साथ 10 तरीके शेयर करने जा रही हूँ, जिसको फॉलो कर के आप Board Exams me top कर सको. तो आइये इस लेख को पढना शुरू करे Boards Topper Kaise Bane के इस लेख को –

Boards Topper Kaise Bane – Pariksha me ache marks kaise laye?

topper kaise bane in hinditopper kaise bane in hindi

topper kaise bane in hindi

इस दुनिया में हर चीज के लिए नियम है और उस नियम को फॉलो कर के अच्छे रिजल्ट भी आते हैं. उसी तरह से पढाई भी अच्छे ढंग से नियम बनाकर पढ़े तो फिर हमे Exam me Top krne से आपको कोई रोक नही सकता है.

हर विद्यार्थी के मन में यही प्रश्न आता है वह पढाई कैसे करे, क्या पढाई करे, कितना पढाई करे और किस से प्रकार पढ़े की एग्जाम में अच्छे से अच्छे नंबर लाकर Top Kare तो आईये आपको Exam me Top krne ke liye 10 Best Tarike बताते है-

Pariksha Me Top Karne Ka Tarika – परीक्षा में टॉप करने के सबसे अच्छे दस नियम

  • पुरे विषय पर फोकस करे – जब हम नई कक्षा में प्रवेश करते है तो शुरू के अध्याय तो हम अच्छे से पढ़ते है, लेकिन ज्यो-ज्यो परीक्षा नजदीक आते है हम अपने सब्जेक्ट के लास्ट अध्याय अच्छे से पढ़ नही पाते है या कम समय के चलते वे छुट जाते है.

आपको ये बात कभी नहीं भूली नहीं चाहिए की एग्जाम में जो प्रश्न पूछे जाते है वे पूरे किताब से पूछे जाते है. सिलेबस तैयार न होने की वजह से एग्जाम में वे क्वेश्चन छुट जाते है इसलिए हमे अपने पुरे सिलेबस की स्टडी पर ध्यान देना चाहिए.

  • ध्यान एकत्रित करना – अक्सर देखा जाता है कि पढ़ते समय बहुत बच्चे Mobile को साथ ले के या अन्य जगहों पर जैसे की टीवी के सामने बैठ जाते है, जिससे की हमारा ध्यान पूरी तरह पढाई में न होकर इधर उधर भी हो जाता है. 

इस तरह से पढाई करने का कोई फायदा नहीं है क्यूंकि आप जो भी पढेंगे वो आपको याद नहीं रहेगा.

नोट – हो सके तो सोशल साइट्स से अपने एकाउंट कुछ समय के लिए बंद कर दे, ताकि अगर आप मोबाइल से पढ़ भी रहे हैं तो भी आपको कोई नोटिफिकेशन ना मिले और आपका ध्यान पूरी तरीके से सिर्फ पढाई पर हो.

  • अपने से बड़ो की सलाह – हमेशा ध्यान रहे दोस्तों जो भी वयक्ति हमसे बड़ा है उसे हम से ज्यादा जानकारी होने के साथ-साथ एक्सपिरीअंस भी ज्यादा है.

हो सकता है हम अपनी पढाई को लेकर तनाव की वजह से कही कोई गलती ना कर बैठे या फिर हमसे कोई कमी तो नही रह रही है. इन सब बातो को अपने से बड़ो के साथ शेयर भी करते रहना चाहिए, जिससे की हमारे अध्यन के लिए एक अच्छा मार्ग मिल सके.

  • शांति से बैठ कर पढ़े – ऐसा माना जाता है कि सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे अच्छा होता है. क्यूंकि उस वक़्त आस-पास का वातावरण एकदम शांत होता है.

अध्यन के लिए सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है, इसलिए हमे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए.

  • परीक्षा के दिनों में तनाव – दोस्तों यह बात तो आप भी जानते हो की टेंशन लेने से काम खराब ही होता है. और boards me ache number लाना भी एक काम है, तो आप टेंशन फ्री हो कर तैयारी करे.

अगर आप नियमित अध्यन करने से तो आपके सभी विषय टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर आप अपने एग्जाम में अच्छे मार्क्स ही लाओगे.

  • विचार विमर्श करना अनिवार्य है – विचार-विमर्श यानी की ग्रुप डिस्कशन ज़रूर करे. आप अगर मिल के बैठ के ये काम करो तो और अच्छा होगा लेकिन अगर मिल नहीं सकते तो आप व्हाट्सअप पर ग्रुप बना के डिस्कस करे.

विचार विमर्श करने के फायदे –

  1. अगर आपका कोई टॉपिक छुट गया हो तो वो कवर हो जायेगा.
  2. अगर किसी चीज़ की आपको गलत या आधी जानकारी मिली होगी तो वो भी यहा दूर होगी.
  3. हमे यह भी मालूम हो जायेगा की हमे और कितनी मेहनत की ज़रुरत है.
Boards Topper Kaise Bane - Janiye Best 10 Tarike in Hindi

Boards Topper Kaise Bane – Janiye Best 10 Tarike in Hindi

  • स्वास्थ्य का ध्यान रखे – सिर्फ पढ़ते रहने से कुछ नहीं होगा, आपको अपने स्वस्थ का पूरा ध्यान रखना चाहिए. तला भुना और बाहर का खाना कम खाए और जूस और फल खाए जिससे आप स्वस्थ रहेंगे.

अगर आपका दिमाग स्वस्त रहेगा तो चीज़े आपको ज़ल्दी याद हो जाएगी और ज्यादा दिनों तक याद रहेंगी. जिससे की pariksha me top करने में आपको बहुत मदद मिलेगी.

टिप्स – आप रात में बदाम भिगो पर सुबह दूध के साथ ज़रूर ले, बाकी आप डाइट प्लान को भी फॉलो कर सकते हो.

कहा जाता है कि –

”स्वथ्य शरीर स्वस्थ्य मस्तिक का घर होता है”
”BRILLIANT MIND ALWAYS LIVES IN HEALTHY BODY”

  • अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये – देखिये दोस्तों bina padhe topper kaise bane यह तो बिलकुल भी पॉसिबल नहीं है, लेकिन हाँ अगर आप शुरूआती दिनों से टाइम-टेबल बना के पढेंगे तो यक़ीनन ही एग्जाम के दिनों में आप पर बर्डन कम पड़ेगा और आप असानी से तैयारी कर सकेंगे.

Time Table बनाते समय इस बात का ध्यान ज़रूर रखे कि आप जिस विषय में काफी कमजोर हैं वो उसके लिए बाकी विषयों के मुकाबले ज्यादा समय निकले.

  • नियमित स्कूल क्लास में पढाई करना – कहा जाता है की रेगुलर स्कूल में जाने से आपकी नॉलेज ज्यादा अच्छी होगी, ठीक उसी तरह से रोज़ हर क्लास को अटेंड करना भी ज़रूरी है. 

काफी विद्यार्थी का मन्ना है कि अगर कोई कक्षा छुट जाती है तो उसे हम अपने Tution में अच्छी तरह से पढ़ लेंगे, लेकिन दोस्तों सोचिये की जब यदि हम क्लास में कोई टॉपिक पढ़ते है फिर उसे घर पर दोबारा और फिर अपने Tution में भी पढेगे तो वो Subject हमे निश्चित ही बहुत अच्छे से समझ में आ जायेगा.

  • नियमित पढाई करना – जिस तरह से एक दिन में 3-4 बार खाना ज़रूरी है, ठीक उसी तरीके से अगर आप pariksha me top kaise kare जानना चाहते हैं तो दोस्तों लिख लीजिये की नियमित पढाई बहुत ज़रूरी है.

दोस्तों Boards Topper Kaise Bane का ये लेख यही पर समाप्त हो रहा है, अगर आप भी Exam Me Top Krna चाहते है तो ये BOARD EXAM ME TOP KRNE KE LIYE TOP 10 TARIKO को जरुर ध्यान दे तो सफलता निश्चित ही आपके कदम चूमेगी.

ज़रूर पढ़े –

  1. आखिरी 2 महीनो में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे
  2. कामयब इंसान बनने के लिए प्रेरणादायक विचार ज़रूर पढ़े

मै शिखा भट्ट आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूँ इसी के साथ दोस्तों आप सबको धन्यवाद और यदि Boards Topper Kaise Bane से जुडी तैयारी के बारे में पूछना चाहते है तो आप Comment Box में जरुर पूछ सकते है.

ज़ल्दी ही मै आपके लिए board exam me likhne ka tarika जिससे आप अच्छे नंबर ला सको वो भी अपडेट करुँगी, तब तक topper kaise bane in hindi के इस लेख को पढ़े और आप चाहे तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया शेयर भी कर सकते हैं.

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

Leave a Comment