Boards Exam Tips

Exam Me Likhne Ka Best Tarika – बोर्ड में 90% मार्क्स लाने के टिप्स

Board Exam Me Likhne Ka TarikaBoard Exam Me Likhne Ka Tarika
Board Exam Me Likhne Ka Tarika

नमश्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम जानेंगे कि बोर्ड में 90% मार्क्स लाने के लिए आपको अपने पेपर में कैसे लिखना चाहिए. तो आइये Board Exam Me Likhne Ka Tarika के इस लेख को पढना शुरू करते हैं.

पुरे साल अपनी सभी ख्वाइशो को कंट्रोल में रखते हुए, आपने ढेर पढाई करी, खूब मेहनत की और दोस्तों अब अगर आप उन चीजों को अपने एग्जाम शीट में अच्छे से एक्सप्रेस नहीं कर पाओगे तो यह बहुत गलत होगा.

शायद आप जानते होंगे की कई एग्जामिनर ऐसे भी होते हैं कि अगर आपके उत्तर लिखने का तरीका उनको अच्छा लगेगा तब वो आपकी कुछ गलतियों को नज़र अंदाज़ भी कर देंगे. तो चलिए जानते हैं Exam Me Likhne Ka Tarika जिससे आपको अच्छे नंबर मिले-

Board Exam Me Likhne Ka Tarika – बोर्ड में 90% मार्क्स लाने के टिप्स

Board Exam Me Likhne Ka Tarika

Board Exam Me Likhne Ka Tarika

मुझे यकीन है की आपने एग्जाम के लिए बहुत मेहनत की होगी लेकिन अब बारी है उस मेहनत के रंग को सबको दिखाने की. मतलब की हम बोल सकते हैं कि अगर आप किसी को कुछ कर दिखाना चाहते है तो यह बहुत अच्छा मौका है.

ज़रूर पढ़े –

  1. Best 5 Ways To Prepare For Your Board Exams in Hindi
  2. 12 Topper Kaise Bane – Janiye Best 10 Tarike in Hindi

अब परीक्षाये बहुत ही नजदीक हैं, आपका ज्यादा वक़्त बर्बाद ना करते हुए चलिए अब मै आपको वो टिप्स बताती हूँ जिनको फॉलो कर आप अच्छे नंबर पेपर में ला सकते हो.

Best 5 Ways To Write Exam Answer Sheet in Hindi-

  • आपको उन प्रश्नों के उत्तर सबसे पहले लिखना चाहिए जिनके उत्तर आपको बिलकुल अच्छे से आते हैं, उसके बाद जिनके उत्तर आपको थोड़े-थोड़े याद हो और फिर आखिर में उन प्रश्नों के उत्तर लिखिए जो आपको नहीं आते.

अब आप सोच रहे होंगे की जब उत्तर आता ही नहीं होगा तो लिखेंगे कैसे? दोस्तों पेपर के वक़्त आप 5 मिनट शांति से बैठिये अगर आपने अच्छे से तैयारी की होगी तो उत्तर आपको याद आ जायेंगे.

  • पेपर में उत्तर लिखते वक़्त थोडा साफ़ सुथरा लिखे मेरा कहने का मतलब है की सुन्दर-सुन्दर राइटिंग में काम करे.
  • जितना हो सके अपने उत्तर को आप पैराग्राफ की जगह पॉइंट्स में लिखे, इससे काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है.
  • ज्यादा समय उन प्रश्नों को करने में लगाये जो ज्यादा नंबर के हो, खास कर इंग्लिश और हिन्दी के पेपर इस बात का आपको ध्यान रखना ज़रूरी है.
  • यदि कुछ भी गलत हो गया हो तो Over writing या उसके ऊपर लिखने की बजाय, उसके चारो ओर एक बॉक्स बना के उसपर बड़ा क्रॉस लगा कर फिर उसे दुसरे स्थान पर दुबारा लिख दें.

ये थे Board exam में likhne ka tarika in hindi पर कुछ टिप्स, जिनको आप याद रखे और अगर आप फॉलो करते हैं तो यक़ीनन ही आप अच्छे मार्क्स ला सकेंगे.

Board Exam Me Likhne Ka Tarika

Maths ke paper ko karne ke tips –

मैथ्स का पेपर अक्सर बच्चो का छुट जाता है, वजह यह नहीं है कि उनको उत्तर आते नहीं है, वजह है कि उनको प्रश्नों के उत्तर लिखते वक़्त समय का पता नहीं चलता और फिर उनकी शिकायत होती है की समय कम था.

अगर आपके या आपके बच्चे के साथ भी इसी तरह की समस्या है निचे दिए टिप्स को ज़रूर फॉलो करे-

  1. सबसे पहले प्रश्न पत्र को ज़रूर पढ़े, कौन सा प्रशन कितने नंबर का है यह जानना सबसे ज्यादा ज़रूरी है.
  2. Geometry चैप्टर की चित्र सफाई से बनायें और सटीकता का पूरा ध्यान रखें, सभी बिन्दुओ को A,B,C,D आदि नाम दें.
  3. हमेशा ध्यान रखे की सही फार्मूला ही आपके सवाल को सही कर सकता है, इसलिए पेपर देने फार्मूला को याद कर के ही जाये.
  4. अगर आपने 95 % सवाल हल कर लिया हो और अंतिम उत्तर को निकालने में अधिक समय लग रहा हो तो उसे एक बार छोड़ दें और अन्य प्रश्नों को हल करना शुरू कर दें और अंत में समय मिलने पर उन्हें हल कर लें.
  5. हमेशा याद रखे की मैथ के पेपर में आपको हर स्टेप का नंबर मिलता है तो आप उत्तर को स्टेप बाय स्टेप ही करे.

दोस्तों, Exam Me Likhne Ka Tarika in hindi का ये लेख यही पर समाप्त हो रहा है, आशा है आपको इस लेख से मदद ज़रूर मिली होगी.

अगर इस लेख को पढने के बाद आपके जेहन में किसी तरह का कोई सवाल आता है तो आप बेझिझक हो कर कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अपना प्रशन पूछ सकते हैं.

आप चाहे तो Exam Me Likhne Ka Tarika को अपने बच्चो के साथ सोशल साईट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं. इस लेख को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

 

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

Leave a Comment