Boards Exam Tips Information

Best 5 Ways To Prepare For Your Board Exams in Hindi

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare
Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare

जानिए सबसे असान 5 तरीके जिनको फॉलो कर के आप बोर्ड्स में अच्छी तैयारी कर के एग्जाम देने जा सको. तो चलिए Kaise Kare Board Exam Ki Taiyari  के इस लेख को पढना शुरू करे.

हर बच्चा बोर्ड के एग्जाम पहली बार 10बी  कक्षा में और फिर उसके बाद दूसरी बार 12बी कक्षा में देता है, दोनों ही एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाना बहुत ही ज़रूर है. यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की यह हमारे करियर वाली ज़िन्दगी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है .

Kaise Karni Chahiye Board Exam Ki Taiyari ? इस सवाल का जवाब सिर्फ वही इंसान दे सकता है जिसने खुद इनका सामना किया हो. सबसे पहले मै आपको बता दूं की आपको अगर बोर्ड एग्जाम नाम से डर लगता है तो उसको दूर करना होगा. मुझे यकीन है इस लेख के अंत तक आपका वो डर मै ख़तम कर दूंगी.

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए बोर्ड्स की तैयारी करने के सबसे असान तरीके 

आज इस लेख की मदद से मै आपको सबसे असान 5 तरीके बताउंगी जिनको आप असानी से फॉलो भी कर सकते हो और बोर्ड्स की तैयारी भी बहुत ही अच्छे तरीके से हो जाएगी. तो चलिए शुरू करे इस लेख को पढना-

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare

Kaise Kare Boards Exam ki Taiyari in Hindi –

सबसे पहले मै आपको बताना चाहूंगी की दोस्तों जिस तरह से आप आज तक अपने विद्यालय में 9बी कक्षा तक के एग्जाम दे के पास होते आये हैं, बोर्ड एग्जाम भी बिलकुल वैसे ही होते हैं. ज़रूरी है कि आपके अन्दर आत्मविश्वास होना चाहिए, फिर बोर्ड्स क्या और बाकी के बड़े-बड़े एक्साम्स कुछ नहीं होंगे.

  • टाइम-टेबल बना के पढाई करे – जो विषय हमारा फेवरेट होता है, उसकी तयारी तो हम अच्छे से कर लेते हैं, और उस विषय में हम अच्छे नंबर भी लाते हैं. लेकिन जिस विषय में हम कमज़ोर होते हैं उसपर हम कम ध्यान देते हैंते हैं और फिर वो युही रह जाता है. वजह है की हम सभी विषयों को बराबर समय दे कर नहीं पढ़ते हैं.

टाइम-टेबल बना के पढने के फायदे-

  1. सिलेबस के हिसाब से आपके एग्जाम की अच्छी तैयारी हो जाएगी.
  2. आखिरी दिनों में जब आपके पेपर के दिन नजदीक आ जायेंगे तब आपके मस्तिष्क पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा.
  3. समय ज्यादा होने की वजह से आपकी रिविज़न भी अच्छे से हो जाएगी.

तो दोस्तों सबसे ज्यादा ज़रूरी है की कक्षा के शुरूआती दिनों में से ही हम एक प्रॉपर टाइम टेबल बना ले और उसको फॉलो कर के रोज़ सभी विषयों को बराबर वक़्त दे कर अच्छे से तयारी करे.

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare

Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  • सैंपल पेपर / लास्ट ईयर के क्वेश्चन पेपर रिवाइज करे – पुराने 5 साल के पर को इन्टरनेट से डाउनलोड करे या सैंपल पेपर की किताबे ख़रीदे और उनको सोल्व करे. इससे आपकी तैयारी कैसे है अंदाजा लग जायेगा और फिर उस हिसाब से आप और अच्छे से तैयारी कर सकेंगे.
  • खाने-पिने का ध्यान रखे – विद्यार्थी जीवन को हमेशा ही हल्का भोजन खाना चाहिए. जब परीक्षा के दिन नजदीक आने लगे तो आप तला भुना यानिकी मसाले वाला खाना बंद कर दे, साथ ही फ़ास्ट फ़ूड बिलकुल ही बंद कर दे. इससे आप बिलकुल ठीक रहोगे और आपकी पढाई में आपका मन लगेगा.

अगर आपको कुछ बाहर का खाने का मन करे तो आप कोशिश करे वो चीज़ आपके घर में ही बन के आपको खाने के लिए मिले.

  • नींद पूरी ज़रूर करे – एक्साम्स के दिनों में प्रेशर तो रहता है, लेकिन टेंशन लेने से कुछ नहीं होगा दोस्तों. अगर आप शुरूआती दिनों से अच्छे से रूटीन बना के सिलेबस की तैयारी करेंगे तो वो बहुत अच्छा होगा. कोशिश करे की कम से कम आप 5 घंटे की नींद एग्जाम के वक़्त ज़रूर ले.

क्यूंकि दोस्तों अगर नींद नहीं पूरी होगी तो शायद आप बीमार पड़ सकते हैं और फिर उसका सीधा असर आपकी Board Exam Ki Taiyari पर पड़ेगा.

  • सीबीएसई के टोपर से मिले – अगर आपके आस पड़ोस में कोई ऐसा इंसान रहता है जिसने अपने समय में अच्छे मार्क्स लाये हो, आप उससे मिले और उनसे बैठ के बाते करे पूछे की उन्होंने क्या और कैसे किया जो उनके अच्छे मार्क्स आये.

टिप्स – जब आप board exam ki taiyari कर रहे हो तो आप किसी भी टॉपिक को बाद के लिए मत छोरिये, अगर कोई डाउट आता है तो उसे उसी दिन या उसके अगले दिन क्लियर कर ले.

दोस्तों kaise kare board exam ki taiyari का ये लेख यही पर समाप्त हो रहा है, आशा है की आपको इस लेख से board exam ki taiyari करने में काफी सहायता मिलेगी.

ज़रूर पढ़े –

  1. घर बैठे fluent English बोलना सीखे with easy 4 tips
  2. हिन्दी में जानिए कि Fresher कैसे बनाये Best Resume

अगर मुझ से कोई पॉइंट गलती से छुट गया हो तो आप कमेंट कर के बता सकते हैं, ताकि आपके साथ-साथ दुसरो को भी मदद मिले. इस लेख को पढने के लिए धन्यवाद.

About the author

Shikha Bhatt

Hello Viewers, this is Shikha Bhatt. I am an Entrepreneur and an internet marketer, In this site you will get many beauty tips and health tips and much more. For more information you guys can visit ABOUT ME page of this website. Thank You for Visiting here.

Leave a Comment