Work

4 Sales Techniques In Hindi! सेल्स बढ़ने के 4 तरीके !

sales tips-

हेलो दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में जहाँ हम आपको आज बताने वाले है Sales and marketing के बारे में। दोस्तों सेल्स का प्रोफेशन इस दुनिया का बेहतरीन प्रोफेशन में से एक है इसके काफी सारे reasons है। आज जो कोई भी बिज़नेस चलता है चाहे कोई भी company , office , shop हो सभी बिज़नेस की growth उसकी सेल्स पर ही निर्भर करती है।

अगर आप सेल्स के प्रोफेशन में जाना चाहते है तो आपको सेल्स के सिद्धांतो को आपको सीखना होगा। इस पोस्ट में हम आपको बतायंगे Basics of sales जिसे समझ कर आप इस प्रोफेशन बहुत तेज़ी से आगे बढ़ सकते है। सेल्स का प्रोफेशन आपको flexibility प्रदान करता है और साथ ही यही एकमात्र प्रोफेशन है जिसमे आप जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो। सेल्स करने वाले लोग अपनी इनकम अपने खुद के हाथो से लिखते है ।

हर एक कंपनी की sales team होती है जो कि उनकी सेल्स को मैनेज करती है और time to time उस टीम को Sales training देती है जिस से उनके बिज़नेस में बढ़ोतरी हो। लेकिन एक सेल्स को करने में किन सेल्स Sales training Techniques कि ज़रुरत होती है आइये जानते है :

Also Read : Habits Of Successful People In Hindi

4 Sales Tips In Hindi :

sales

  1. Appearance : दोस्तों सेल्स में appearance का बहुत ज़्यादा महत्व होता है । माईने ये नहीं रखता कि आप कहाँ से आते है और इस फॅमिली से आते है बल्कि माईने ये रखते कि आप अपने आपको किस तरह से maintain करते है दोस्तों कहा जाता है “First Impression Is Last Impression” और ये कहावत सच भी है क्योकि जब भी आप सेल्स के लिए जाते हो तो सबसे पहले आपकी अपीयरेंस को देखा जाता है। उसके बाद बाकि कि चीज़े देखता है क्लाइंट ।

Also Read : Motivational Dialogues In Hindi

अब अपीयरेंस में आपको कौन कौन सी चीज़ो का ध्यान रखना होता है आइये जानते है :

  • Dressing sense : सेल्स में आपको अपने ड्रेसिंग सेंस का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है क्योकि आपके कपड़ो से सामने वाला प्रभावित ज़रूर होता है इसलिए अच्छे, साफ़ और ब्रांडेड कपडे पहने जिस से आपके अंदर भी एक अलग सा ही आत्मविश्वास जागेगा जो कि आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा |

 

  • Looks : अपने looks को मेन्टेन करना बहुत ही ज़रूरी है इस प्रोफेशन में क्योकि जब आपके professional looks नहीं होंगे तब तक आपका क्लाइंट आपसे कोई डील नहीं करेगा इसमें आपके Hair cut ,clean shave, clean face होना बहुत ज़रूरी है इससे क्लाइंट आपकी बातो को गौर से सुनेगा और समझेगा भी।

 

  • Accessories : Last but not least जो चीज़ अपीयरेंस को और अच्छा बनती है वो आपकी accessories है इसमें काफी साड़ी चीज़े आती है अब वो आप पर निर्भर करता है कि किस level की सेल्स करते हो। इसमें Tie, Watch, Shoes, Belt, Leather Bag आपकी सभी चीज़े आती है जो आपको और क्लाइंट के सामने एक dominant पर्सनालिटी बनती है ।

 

  1. Knowledge Of Your Products : अक्सर ये देखा गया है कि क्लाइंट से मीटिंग करते समय सेलर को अपने प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी ही नहीं होती जिस वजह से क्लाइंट वो चीज़ खरीदता नहीं और सेल नहीं हो पाती है। शुरुवाती समय में ये आपके लिए बेहद ज़रूरी है कि आप अपने प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी ले जिस से आपको सेल करने में आसानी हो ।

 

  1. Presentation Skills : अगर आप Sales and marketing में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए ये टिप बहुत ही ज़रूरी है। आपको अपने प्रोडक्ट्स को present करना आना चाहिए कि आप किस तरह से क्लाइंट के अनुसार अपने प्रोडक्ट को उसके सामने एक solution के रूप में रखे ताकि जिस से वो अपनी परेशानी से छुटकारा पा सके और साथ ही आपका प्रोडक्ट भी बिक जाए।

Also Read : Confidence Kaise Badhay ??

  1. Follow Up : दोस्तों ये Sales Technique In Hindi सेल्स कि दुनिया में अद्भुत तकनीक है जिस से आप हर क्लाइंट को अपनी सेल में convert में कर सकते हो। सेल्स की दुनिया में एक बात कही जाती है कि जितना बड़ा प्रोडक्ट होगा आपका उतना बड़ा आपको follow up करना होगा जिस से आपकी सेल हो जाए। क्लाइंट को अपने प्रोडक्ट दिखने के बाद वो करेगा या नहीं ये तय होता है follow up में और आपकी सेल 80 % follow up में ही convert होती है ।

 

दोस्तों Good salesman tips in hindi का अंत यही होता है। अगर आप इन बेसिक्स को सही तरह से अपना लेते हो तो यकीं मानियेगा आपकी सेल्स में बढ़ोतरी होगी और इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे और अपना कीमती समेत देने के लिए धन्यवाद। हमारे और Sales training पोस्ट के लिए त्यार रहिये ।

About the author

Bilson Mandela

Leave a Comment